Advertisement
7489697916 for Ad Booking
बलिया

गुलाब देवी महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में एक वैचारिक गोष्ठी

-जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय की पहल
-महिलाओं की शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वाभिमान एवं स्वावलंबन एक प्रयास रहा विषय


बलिया: महिला अध्ययन केंद्र जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के तत्वावधान में गुलाब देवी महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में महिलाओं की शिक्षा , स्वास्थ्य, स्वाभिमान एवम् स्वावलंबन एक प्रयास विषय पर एक वैचारिक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि तथा प्रेरक प्रतिमान के रूप में महाविद्यालय की भूतपूर्व छात्रा एवं अध्यापिका कनक चक्रधर तथा राष्ट्रीय स्तर की महिला खिलाड़ी प्रीति गुप्ता थी।

कार्यक्रम का संचालन महिला अध्ययन केंद्र की समन्वयक तथा हिंदी विभागाध्यक्षा एसोसिएट प्रोफेसर डॉ निवेदिता श्रीवास्तव ने किया। कार्यक्रम का शुभारंभ कार्यक्रम की अध्यक्षा महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो नीरजा सिंह के करकमलों द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण तथा दीपप्रज्ज्वलन से हुआ। इस अवसर पर सभी प्राध्यापिकाओं ने अपने विचार प्रस्तुत किए।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि कनक चक्रधर ने प्रत्येक क्षेत्र में महिलाओं के सशक्तिकरण को बताते हुए आंकड़ों के द्वारा लैंगिक असमानता को दर्शाया। प्रत्येक क्षेत्र में महिलाएं आगे तो बढ़ी हैं लेकिन उनका प्रतिशत अंक काफी पीछे है। इसके सुधार हेतु जमीनी स्तर से कार्य करना होगा और उन्होंने इस सुधार के क्रम में अपने संघर्ष के अनुभव भी साझा किया। कार्यक्रम की अतिथि प्रीति गुप्ता जी ने भी छात्रों के हौसला को बढ़ाते हुए कहा कि कुछ करने का जुनून हो तो कोई बाधाएं रुकावट नहीं बन सकतीं। अंत में आशीर्वचन वचन तथा अध्यक्षीय उद्बोधन में प्राचार्या प्रोफेसर नीरजा सिंह ने छात्राओं को आशीर्वचन देते हुए उनका मनोबल बढ़ाया तथा महिला सशक्तिकरण के वास्तविक अर्थ को भी समझाया। संचालिका डॉ निवेदिता श्रीवास्तव के धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम समाप्त हुआ। इस अवसर पर सभी शिक्षक शिक्षिकाएं तथा छात्राएं उपस्थित रहीं।

Advertisement

7489697916 for Ad Booking