Advertisement
7489697916 for Ad Booking
उत्तर प्रदेश बलिया

दूर होगी एनएच 31 की समस्या, बनेगी फोर लेन सड़क

-जिले के लिए राहत
-फोरलेन की सड़क से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से भी होगी कनेक्टिविटी
-राज्यसभा सांसद नीरज शेखर के सवालों पर केन्द्र सरकार ने दिया लिखित जवाब

बलिया : जिले में बदहाल एनएच 31 फोर लेन में परिवर्तित हो जायेगी। इसकी प्रक्रिया भी चल रही है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से बलिया का जुड़ना भी तय हो गया है। ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे भी बनेगा। यानी कि अब बलिया कनेक्टीविटी के मामले में किसी जनपद से कम नहीं रहेगा। इस आशय की जानकारी राज्यसभा सांसद नीरज शेखर के सवालों का जवाब देते हुए सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सदन में दिया।

नीरज शेखर के प्रश्न के जबाब में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया है कि गाजीपुर से हाजीपुर तक (बक्सर की तरफ 17.27 किमी छोटे मार्ग तक) के गाजीपुर -बलिया से उत्तर प्रदेश /बिहार सीमा (117.12 किमी )तक के खंड के चार लेन करने के कार्य को शुरू करने के लिये विस्तृत डीपीआर पूरी हो चुकी है। इस खंड का संरक्षण उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के हृदयपुर से शुरू होकर बिहार के छपरा के पास प्रस्तावित रिविलगंज बाईपास के प्रारम्भ पर समाप्त होता है। यह खण्ड बिहार राज्य में लगभग 2.3 किमी में फैला है और प्रस्तावित रिविलगंज बाईपास को जोड़ता है। किमी 00.00 से किमी 104.200 तक का संरक्षण ग्रीनफील्ड (60 मीटर आरओडब्ल्यू) है ,इसके बाद यह मौजूदा राज्यमार्ग 31 से जुड़ जाता है और  राज्यमार्ग 31 के मौजूदा संरक्षण के साथ 19.92 किमी लंबाई (45 किमी आरओडब्ल्यू) तक जारी रहता है ।

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को क्रॉस करेगी 4 लेन ग्रीन फील्ड कॉरिडोर
फोर लेन ग्रीन फील्ड संरक्षण भी 29.916 किमी पर पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को क्रॉस करेगी । इस कारण पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से गाजीपुर बलिया खण्ड तक के यातायात के निर्बाध आवागमन के लिये एक इंटरचेंज की योजना मंत्रालय द्वारा बनायी गयी है । इस परियोजना की कुल लागत लगभग 4983.80 करोड़ रुपये है । जिसमे भूमि अधिग्रहण लागत भी शामिल है।

(राज्यसभा में सवाल पूछते सांसद नीरज शेखर)

यूपी बिहार के 178 गांवो में होगा सड़क के लिये भूमि अधिग्रहण,अधिसूचना की प्रक्रिया पूरी
छोटे मार्ग से बिहार के बक्सर तक सड़क मार्ग से जुड़ाव की योजना है । यह सड़क एनएच 31 के किमी 33.100 से शुरू होती है । यह कार्य 2022-23 के वित्तीय वर्ष का लक्ष्य रखा गया है । यह मार्ग यूपी के 170 गांवो के 776 हेक्टेयर और बिहार के 8 गांवो के 14 हेक्टेयर भूमि से गुजरेगी ।

फोर लेन रिविलगंज बाईपास के लिये लगभग 126 करोड़ की होगी भूमि अधिगृहित
रिविलगंज फोर लेन बाईपास के निर्माण के लिये लगभग 126 करोड़ भूमि अधिग्रहण के लिये स्वीकृत किया गया है । भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया अंतिम चरण में चल रही है । इस बाईपास के सिविल कार्य को वर्ष 2022-23 में सौपने का लक्ष्य रखा गया है ।

छपरा से हाजीपुर तक फोर लेन का निर्माण कार्य प्रगति पर 
बीओटी-एन्युटी पर छपरा से हाजीपुर तक (छपरा बाईपास का 2  लेन में उन्नयन करने को छोड़कर ) 4 लेन बनाने का कार्य प्रगति पर है । वर्तमान प्रगति 87.48 प्रतिशत (66.74 किमी में से डीबीएम तक लगभग 49.42 किमी पूरा हो चुका है ) है । इसके साथ ही छपरा बाईपास का 2 लेन से 6 लेन में उन्नयन करने के लिये डीपीआर बनाने का कार्य भी शुरू कर दिया गया है ।

नीरज शेखर सदन में पूछा था यह सवाल

नौ फरवरी दिन बुधवार को राज्यसभा सांसद नीरज शेखर ने तारांकित प्रश्नों के तहत यह सवाल सदन के माध्यम से सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री नीतिन गडकरी से पूछा था कि क्या सरकार ने उत्तर प्रदेश के गाजीपुर से बिहार से हाजीपुर के बीच राजमार्ग का उन्नयन कराने की कोई घोषणा की है। यदि हां तो उसका ब्योरा क्या है। राज्यसभा सांसद ने यह भी पूछा कि उक्त उददेश्य के लिए भूमि अधिग्रहण की वर्तमान स्थिति क्या है। उसका ब्योरा उपलब्ध कराया जाए।

Advertisement

7489697916 for Ad Booking