

-भारतीय रेल की पहल
-बलिया रेलवे स्टेशन पर साबरमती एक्सप्रेस के जनरल कोच में दिया गया पानी का पैकेट
-भीड़ प्रबंधन, जल सेवा, रेल नियमों का पालन एवं भीड़ नियंत्रण हेतु विशेष अभियान


शशिकांत ओझा
बलिया : भीषण गर्मी से रेल के सामान्य यात्रियों को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से भारतीय रेल आपरेशन संवेदना चला रहा है. इसी क्रम में बलिया रेलवे स्टेशन पर कर्मियों द्वारा साबरमती एक्सप्रेस के सामान्य यात्रियों को पानी का पैकेज आदि वितरित किया। मंडल रेल प्रबंधक विनीत कुमार श्रीवास्तव के निर्देशन एवं वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक शेख रहमान के नेतृत्व में वाराणसी मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर ऑपरेशन संवेदना चलाकर गर्मी से राहत देने का प्रयास हो रहा है। गर्मी से राहत के लिए भीड़ प्रबंधन, जल सेवा, इकोनॉमी मिल एवं रेल नियमों का कड़ाई से पालन कर भीड़ नियंत्रण हेतु विशेष अभियान चलाया जा रहा है।


इसी क्रम में मंडल वाणिज्य निरीक्षक बलिया राजेंद्र कुमार सिंह के नेतृत्व में गाड़ी सं 19166 दरभंगा-अहमदाबाद साबरमती एक्सप्रेस के जनरल कोच में प्यासे यात्रियों को 400 पानी के पैकेट वितरित किये गए। इस अभियान में अनूठी और प्रशंसनीय पहल करते हुए बलिया स्टेशन और आसपास के स्टेशनों के सभी वाणिज्य विभाग के रेलवे कर्मचारियों ने इसके लिए आपस में चंदा जमा करके 30 जून तक रोजाना पानी के लगभग 500 पैकेट वितरित करने की योजना बनाई। इस नेक पहल में रेलवे के अन्य विभाग जैसे ऑपरेटिंग, आरपीएफ, इंजीनियरिंग, सिगनल एवं विद्युत विभागों ने भी सहयोग देने का अआश्वासन दिया है। रेल यात्रियों की बेहतरी के लिए संयुक्त सहयोग का एक आदर्श उदाहरण है।

ग्रीष्मकाल में यात्रियों की अतिरिक्त भीड़भाड़ के नियंत्रण की व्यापक व्यवस्था के साथ यात्रियों की सुविधा हेतु हेल्प डेस्क लगाये गये हैं जो यूटीएस बुकिंग काउंटरों पर भीड़ नियंत्रण के लिए यात्रियों को कतारबद्ध करने, मोबाईल एप के माध्यम से टिकट बुक करने में सहयोग के साथ-साथ क्यूआर कोड से भुगतान कर टिकट शीघ्र प्राप्त करने हेतु प्रेरित कर रहे हैं। इसके साथ ही मशीन से स्वयं अपना टिकट बनाकर लेने हेतु यात्रियों को जागरूक एवं प्रेरित कर रहे हैं । यात्रियों से आग्रह किया जाता है कि वे अपने संबंधित डिब्बों में केवल वैध टिकट के साथ यात्रा करके रेलवे प्रशासन की मदद करें।