Advertisement
7489697916 for Ad Booking
उत्तर प्रदेश पूर्वांचल बलिया राजनीति राज्य

विधानसभा सदस्यों के चुनाव संग ही होगा विधान परिषद सदस्य चुनाव

-निर्वाचन एमएलसी का
बलिया में सात मार्च को होगा स्थानीय एमएलसी का निर्वाचन, 12 को मतगणना

बलिया : विधानसभा चुनाव में विधान परिषद सदस्य अपने साथियों की मदद नहीं कर पाएंगे कारण कि उन्हें भी अपना चुनाव लड़ना पड़ेगा। स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन की अधिसूचना जारी हो गयी है। तीन और सात मार्च को चुनाव होगा। मतगणना 12 मार्च को होगा। यह संभवतः पहला मामला है जब यूपी में दोनों चुनाव ऐसे लड़े हैं।
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के साथ ही विधान परिषद सदस्यों (एमएलसी) की 36 सीटों के लिए भी चुनाव कार्यक्रम की घोषणा हो गई है। 35 स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्रों के 36 सदस्यों का कार्यकाल सात मार्च को पूरा हो रहा है। इन क्षेत्रों के द्विवार्षिक चुनाव कराने के लिये उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) अजय कुमार शुक्ला की ओर से जारी चुनाव कार्यक्रम के अनुसार मतदान दो चरणों में होगा। मथुरा-एटा-मैनपुरी सीट से दो सदस्य और शेष 34 क्षेत्रों से एक-एक सदस्य का चुनाव होना है।

चुनाव कार्यक्रम के अनुसार 29 क्षेत्रों के 30 सदस्यों के चुनाव के लिये पहले चरण में तीन मार्च को मतदान कराया जाएगा। इसके लिये चार फरवरी को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी। वहीं, छह अन्य क्षेत्रों के लिये सात मार्च को मतदान होगा। इसकी अधिसूचना 10 फरवरी को जारी की जाएगी। पहले चरण के चुनाव के लिये नामांकन की अंतिम तिथि 11 फरवरी और दूसरे चरण के लिये 17 फरवरी है। नामांकन पत्रों की जांच पहले चरण के लिए 14 फरवरी और दूसरे चरण के लिए 18 फरवरी होगी। पहले चरण के चुनाव के लिये नाम वापसी की अंतिम तिथि 16 फरवरी और दूसरे चरण के लिये 21 फरवरी होगी।

Advertisement

7489697916 for Ad Booking