Advertisement
7489697916 for Ad Booking Advertisement
7489697916 for Ad Booking
पूर्वांचल बलिया राजनीति राज्य

12 जुलाई को हो सकता है जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लॉक प्रमुख का चुनाव

-20 जून के बाद जारी होगी अधिसूचना

लखनऊ । पंचायत चुनाव के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने बड़ा फैसला किया है।
संभावना है कि जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लॉक प्रमुख का चुनाव 12 जुलाई से पहले कराए जाएंगे। इसके लिए अधिसूचना 20 जून के बाद जारी हो सकती है। इससे पहले पंचायत अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 15 से 20 मई के बीच होने थे, लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इन्हें टाल दिया गया था।
यूपी में 75 जिला पंचायत अध्यक्षों और 826 ब्लॉक प्रमुखों का चुनाव होना है। नवनिर्वाचित 3050 सदस्य 75 जिला पंचायत अध्यक्षों का चुनाव करेंगे। वहीं 75,845 क्षेत्र पंचायत सदस्य 826 ब्लॉक प्रमुखों को चुनने के लिए मतदान करेंगे। जिला पंचायत सदस्य पदों के लिए प्रमुख दलों द्वारा समर्थित उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे गए थे।पंचायत चुनाव चूंकि पार्टी सिंबल से नहीं लड़ा जाता है इस कारण विजेता सदस्यों को लेकर दलीय दावों में एकरूपता हो पाना आसान नहीं है।

निर्दलीय प्रत्याशियों की भूमिका अहम
जिला व क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष पदों के चुनाव में प्रमुख दलों के निर्वाचित सदस्यों से अलावा निर्दलियों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है. इस विजयी सदस्यों में निर्दलियों की संख्या ही सर्वाधिक है इसलिए उनका रुझान ही अध्यक्षों के चुनाव को प्रभावित करेगा. निर्दलियों का समर्थन जुटाने के अलावा बागियों का रोल भी महत्वपूर्ण होता है. जाहिर है कि जोड़तोड़ वाले इस चुनाव में सत्ता का दखल निर्णायक होता गया. धनबल और बाहुबल भी चुनावी समीकरण बनाते बिगाड़ते हैं.

Advertisement

7489697916 for Ad Booking