Advertisement
7489697916 for Ad Booking Advertisement
7489697916 for Ad Booking
अन्य उत्तर प्रदेश खेल देश पूर्वांचल बलिया राजनीति राज्य

नवरात्रि कन्या पूजन : बेटियों का खुलवाएं सुकन्या समृद्धि खाता

-बोले पोस्टमास्टर जनरल

-नवरात्र में भारतीय डाक विभाग की पहल, मात्र ₹250 से खाता खुलवा करें कन्या पूजन

शशिकांत ओझा

बलिया : नवरात्र का पर्व नारी-शक्ति की आराधना को समर्पित है। बेटियाँ और महिलाएँ सशक्त होंगी तो समाज भी सशक्त होगा। कन्या पूजन की पुरानी परंपरा रही है। डाक विभाग भी लोगों को कन्या पूजन का एक बेहतर मौका दे रहा है। मात्र ₹250 में सुकन्या समृद्धि खाता खोलवा कर कन्या पूजन करें। वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने जानकारी दी है।

श्री यादव के अनुसार डाक विभाग ने ‘समृद्ध सुकन्या-समृद्ध समाज’ एवं ‘समृद्ध नारी समृद्ध समाज’ अभियान चलाया है। इसके तहत डाक विभाग अब हर घर में नारी शक्ति तक पहुंचेगा। 06 जिलों बलिया, गाजीपुर, वाराणसी, भदोही, चंदौली व जौनपुर में यह अभियान चलाया जायेगा। बताया कि नारी सशक्तिकरण और वित्तीय समावेशन की दिशा में ‘महिला सम्मान बचत पत्र’ और ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ जैसी योजनायें अहम भूमिका निभा रही हैं। ऐसे में नवरात्र के दौरान बेटियों का सुकन्या समृद्धि खाता और महिलाओं का ‘महिला सम्मान बचत पत्र’ खुलवाकर एक नई पहल की जा सकती है। यह उन्हें आर्थिक व सामाजिक दोनों रूप में सशक्त बनाएंगी।श्री यादव ने बताया कि सुकन्या समृद्धि योजना के तहत मात्र ₹250 से 10 वर्ष तक की बेटियों का खाता डाकघर में खुलवाया जा सकता है। इसमें 8.2 % ब्याज है, जो कि किसी भी लघु बचत योजना से अधिक है। यह खाता बेटियों की पढ़ाई एवं शादी के लिए एक वरदान की तरह है। आयकर की धारा 80 सी के तहत आयकर में डेढ़ लाख तक की छूट का भी प्रावधान इस खाते में है।

खाता खोलने में क्या क्या चाहिए 

बलिया मंडल के अधीक्षक डाकघर हेमंत कुमार ने बताया कि सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाने के लिए बालिका के आधार की प्रति और उसके माता या पिता के आधार कार्ड एवं पैन की प्रति तथा दो फोटो के साथ नजदीकी डाकघर में संपर्क किया जा सकता है।

Advertisement

7489697916 for Ad Booking