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जनशिकायतों के निस्तारण में जिलाधिकारी के विशेष प्रयास से जिला टाप टेन में

-बलिया को मिली 8वीं रैंक
-पिछली बार 74वें पर था जनपद, जिलाधिकारी के विशेष प्रयास से लग पायी लंबी छलांग


शशिकांत ओझा

 

बलिया : प्रदेश की आनलाइन शिकायत निवारण प्रणाली (आईजीआरएस) रैंकिंग में बलिया जनपद ने बेहतर प्रयास करते हुए टाप टेन (8वीं रैंक) में स्थान बनाया है। पिछले महीने जनपद 74वें स्थान पर था। यह सुधार जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार के विशेष प्रयास से ही संभव हो पाया है।


ज़िलाधिकारी ने अधिकारियों से स्पष्ट कहा था कि आईजीआरएस पर प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण व निर्धारित समय के अंदर समाधान सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में एक है, इसे सभी अधिकारी गंभीरता से लें। इस महीने सभी विभागों का कार्य ठीक रहा है और बलिया 74वें स्थान से उठकर 8वें स्थान पर पहुंच गया। पिछले माह की खराब रैंकिंग को गंभीरता से लेने के बाद जिलाधिकारी ने स्वयं जनशिकायतों के निस्तारण की गहन समीक्षा करनी शुरू की। पोर्टल पर शिकायतों के समाधान के प्रति जो भी विभाग लापरवाह दिखे, उसे समय पूर्व चेतावनी दी गई। इस विशेष प्रयास का परिणाम निकला कि शिकायतकर्ता की संतुष्टि का प्रतिशत पिछले महीने जो 32 प्रतिशत था, इस महीने वह 58 प्रतिशत हो गया। इसके अलावा मार्च महीने में लगभग 4 हज़ार से अधिक शिकायतें प्राप्त हुई थी, जिसमें मात्र 23 मामलों का ही समायान्तर्गत निस्तारण नहीं हो सका। शेष सभी समस्याओं का समय अंतर्गत व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करा दिया गया। गुणवत्ता की पुष्टि के लिए 40 शिकायतों का भौतिक सत्यापन भी किया गया। जिलाधिकारी के निर्देश पर लगायी गई टीम ने 68 प्रतिशत शिकायतकर्ताओं से संपर्क कर शिकायत निस्तारण की गुणवत्ता के बारे में जानकारी ली। नतीजन जिले की रैंकिंग, जो पिछली बार 74वीं थी, इस बार 8वीं रैंकिंग मिली है। ज़िलाधिकारी ने इसी तरह आगे भी जनशिकायतों के प्रति गंभीरता बरतने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिया।