Advertisement
7489697916 for Ad Booking
बलिया

लोकतंत्र के महायज्ञ मतदान को समृद्ध बनाने में जुटा शिक्षा विभाग

-कंपोजिट विद्यालय के बच्चे बड़ों को कहीं कर रहे जागरूक
-बेसिक शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों को कहीं दिलाई जा रही शपथ


बलिया: लोकतंत्र के महायज्ञ मतदान को समृद्ध करने और अधिकाधिक आहूति के लिए बेसिक शिक्षा विभाग पूरे मनोयोग से जुटा है। जिले भर में स्वीप के तहत अलग अलग आयोजन किए जा रहे हैं। शुक्रवार को भी अई आयोजन हुए। कहीं जागरूकता रैली निकाली गई तो कहीं मतदाता पाठशाला का आयोजन हुआ।

बीआरसी नवानगर पर खंड शिक्षा अधिकारी प्रभात कुमार श्रीवास्तव द्वारा सभी अध्यापकों तथा प्रधानाध्यापक के साथ मतदाता पाठशाला का आयोजन किया गया। आयोजन में इसके संबंध में विस्तृत चर्चा भी की गई। इस कार्यक्रम में उन्होंने लोगों को अपने मतदान का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया । साथ ही उनसे कहा गया कि अपने स्तर से भी लोगों को जागरुक करते रहें। उन्होंने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के सम्बंध में विस्तार से चर्चा करते हुए गांव में लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग हर हाल में करने के लिए कहा। गांव वालों से कहा गया कि अपने परिवार में जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक हो चुकी है अपना नाम मतदाता सूची में पंजीकृत करवाए। इसी क्रम में कंपोजिट विद्यालय सिकंदरपुर पर मतदाता जागरूकता रैली निकाल जागरूक करने का काम हुआ। बच्चों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।
बच्चों ने स्लोगन और नारों के माध्यम से मतदाता जागरूकता रैली निकाली और लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया। रैली का उद्देश्य भी लोगों को मतदान के प्रति जागरूक बनाना और लोगों को आने वाले चुनाव में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करना था। रैली के उपरांत बच्चों ने मतदाता संकल्प भी लिया। इस अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी नवानगर प्रभात कुमार श्रीवास्तव, प्रधानाध्यापक जहीर आलम अंसारी एवं समस्त स्टाफ तथा प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष सुशील कुमार उपस्थित थे। एक अलग कार्यक्रम में स्वतंत्रता सेनानी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नवानगर में निर्वाचन साक्षरता क्लब की बैठक हुई ।बैठक में छात्रों को मतदाता बनने के लिए जागरूक किया गया । साथ ही उन्हें बताया गया की 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर उन्हें अपना नाम मतदाता लिस्ट में आवश्यक पंजीकृत कराना है ।कार्यक्रम में छात्रों ने भी मतदान के प्रति अपने विचार रखें और मतदान से संबंधित जानकारी ली। उपजिलाधिकारी प्रशांत नायक ने छात्रों को एक जागरूक मतदाता बनने के लिए प्रेरित किया और उन्हें बताया कि मतदान करना उनका संवैधानिक अधिकार भी है और उनका कर्तव्य भी है। इस अवसर पर छात्र एवं समस्त स्टाफ उपस्थित थे।

Advertisement

7489697916 for Ad Booking