Advertisement
7489697916 for Ad Booking
उत्तर प्रदेश देश पूर्वांचल बलिया राज्य

खेल खेल में मस्ती के साथ बच्चे सीख रहे कला की बारीकियों को

-ग्रीष्मकालीन कार्यशाला

-सामाजिक, साहित्यिक एवं सांस्कृतिक संस्था संकल्प का है आयोजन

शशिकांत ओझा

बलिया : बच्चों के लिए गर्मी की छुट्टी का बेहतर उपयोग। मस्ती की पाठशाला में अभिनय, नृत्य, गायन, योगा, क्राफ्ट मेकिंग के अलावा कविता एवं कहानी पाठ कला में निपुण हो रहे हैं बच्चे। संकल्प साहित्यिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था बलिया द्वारा चलाए जा रहे 25 दिवसीय ग्रीष्मकालीन कार्यशाला में 70 बच्चे खेल-खेल में मस्ती के साथ कला की बारीकियां सीख रहे हैं। 

संकल्प संस्था द्वारा शहर के श्री मुरली मनोहर टाउन इंटर कॉलेज के सभागार में 26 मई से 25 दिवसीय समर कैम्प ग्रीष्मकालीन कार्यशाला का आयोजन किया गया है। कार्यशाला में 6 साल से 16 साल तक के बच्चे बच्चियों को संकल्प के रंगकर्मियों व प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षित किया जा रहा है। मात्र 15 दिन के प्रशिक्षण में बच्चों के अंदर आत्मविश्वास भर गया है जबकि अभी 10 दिन और शेष है।

कार्यशाला के निदेशक संकल्प के सचिव आशीष त्रिवेदी का कहना है कि पूरे साल बच्चे पढ़ाई, होमवर्क ट्यूशन की वजह से एकरस हो जाते हैं। समर कैम्प का उद्देश्य बच्चों को स्वस्थ मनोरंजन और खेलकूद के साथ कला की बारीकियों से परिचय कराना तथा उनके अंदर समूह बोध पैदा करना व्यक्तित्व को विकसित करना है जिसमें यह कार्यशाला पूर्णतः सफल है। उन्होंने बताया कि कार्यशाला के समापन पर बच्चों द्वारा भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति की जाएगी। इसमें बच्चे उन कलाओं का प्रदर्शन करेंगे जिसका प्रशिक्षण वे कैम्प में ले रहे हैं।

श्री मुरली मनोहर टाउन इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. अखिलेश सिन्हा के संरक्षण व आशीष त्रिवेदी के निर्देशन में बच्चों को अभिनय कला आनन्द कुमार चौहान व अनुपम पाण्डेय, नृत्य कला  राहुल , गायन सोनू साहनी, क्राफ्ट नम्रता द्विवेदी सीखा रहे हैं । कार्यशाला के प्रबंधन की जिम्मेदारी राहुल चौरसिया की है । सहयोगियों में ट्विंकल गुप्ता, ज्योति , अरविंद गुप्ता,  मुस्कान गुप्ता व ऋषभ की भी महत्वपूर्ण भूमिका है।

Advertisement

7489697916 for Ad Booking